सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अपनों के बिना 'वीरान पहाड़'

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में जीविकोपार्जन की जटिलता, संघर्ष और रोजगार के समुचित अवसर न होने ने पलायन को बढ़ावा दिया है। यहां जीवन सूर्योदय और सूर्यास्त नहीं, बल्कि रात को वो घना तिमिर है, जब प्रकृति की हरियाली भी सघन अंधेरे से ढक जाती है। ग्रामीण आबादी रोज़गार की तलाश और सुविधासंपन्न जीवन के लिए शहरों में जा रही है। खेत-खलिहान बंजर होते जा रहे हैं। गांवों के गांव खाली हो गए हैं।

विकास के सही रोडमैप के अभाव, नीति-नियंताओं और हुक्मरानों की निष्क्रियता, दूरदृष्टि और सही विजन की कमी ने जिस परिकल्पना से इस पहाड़ी राज्य का गठन हुआ था, उस पर बट्टा लगा दिया है। राज्य में प्राकृतिक संसाधनों के दोहन और लूट-खसोट का 'खुला खेल फर्रुखाबादी' नेताओं की नाक के नीचे फल-फूल रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में परियोजनाओं के नाम पर सारा धन ग्राम प्रधान, वन पंचायत और पटवारी निगल रहे हैं। मिड-डे मील के नाम पर स्कूलों के लिए भेजा जाने वाला राशन अध्यापक और रसोइए के घरों में जा रहा है।

एक करोड़ से ज़्यादा आबादी वाले उत्तराखंड में विकास की वाह्य कल्पना तो सफल है, लेकिन भीतर से खोखली है। पर्यटन स्थल और अति विशिष्ट शहर जगमग हैं, लेकिन सूदूर का पहाड़ी क्षेत्र अंधकार में डूबा हुआ है। सूबे के 13 में से 11 जिलों में पलायन हुआ है। शहरी इलाकों में तकरीबन 9 फीसदी और ग्रामीण इलाकों में तकरीबन 19 फीसदी पलायन हुआ है। 2011 की जनगणना के अनुसार, गांवों में 69.7 फीसदी जनसंख्या रह गई है, जबकि 2001 में 74.8 फीसदी थी। अल्मोड़ा और पौड़ी गढ़वाल में -1.73 और -1.51 प्रतिशत की जनसंख्या वृद्धि हुई है।

युवा पीढ़ी पढ़ाई और रोजगार के लिए दूसरे शहरों में जाती है और वहीं की होकर रह जाती है। क्या वजह है कि बहुत ही कम युवा आज की तारीख में गांवों की तरफ रुख कर रहे हैं? जो कर भी रहे हैं, वो सिर्फ अपने हौसले और जज्बे के बल पर, न कि किसी सरकारी नीति और प्रोत्साहन के तहत। राज्य सरकार के पास ऐसी कोई नीति नहीं है, जिसके तहत यहां का युवा पहाड़ के विकास के लिए काम करे।

राज्य निर्माण के बाद बीजेपी और कांग्रेस, दोनों बड़ी राजनीतिक पार्टियों की सरकारें आईं और गईं। पहाड़ी राज्य के विकास को लेकर विजन का अभाव बना ही रहा। 53 हजार से ज्यादा वर्ग किलोमीटर में फैले सूबे में महिला लिंगानुपात और महिला साक्षरता दर, दोनों कम है। 2001 से 2011 के बीच ग्रामीण क्षेत्रों की 5.1 प्रतिशत आबादी घटी है। पहले कुल जनसंख्या का ज्यादातर अनुपात गांवों में रहता था, लेकिन पलायन की वजह से गांव के गांव खाली हो गए हैं। ग्रामीण आबादी शहरी क्षेत्र की तरफ सिमट रही है। सूबे की कुल आबादी ( 1,01,16,752 ) में से  5154178 पुरुष और 49, 62,574 महिलाएं हैं। साल 2001 से 2011 के बीच सूबे की जनसंख्या में 84.89 लाख की बढ़ोत्तरी हुई है।

महिला साक्षरता पुरुष साक्षरता की तुलना में 20.34 प्रतिशत कम है। राज्य में कुल साक्षरता दर 78.82 प्रतिशत है। पुरुष साक्षरता दर 87.40 और महिला साक्षरता दर 67.06 है। 2001 की जनगणना से तुलना करे तो सूबे में महिला लिंगानुपात में कमी आई है। जहां साल 2001 में महिला लिंगानुपाल हजार में से 964 था, वहीं साल 2001 में 963 है। यह साल 2011 की जनसंख्या के अनुसार 940 के राष्ट्रीय औसत से कम है।

अब बात करते हैं उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के द्वाराहट तहसील के पटास गांव की। जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक, इस गांव की कुल जनसंख्या 121 है। यहां 27 परिवार है जिनमें 44 पुरुष और 77 महिलाएं शामिल हैं।
यहां की साक्षरता दर 77.66 प्रतिशत है। इनमें पुरुष साक्षरता दर 94 और महिला साक्षरता दर 68 प्रतिशत है। वास्तविकता के धरातल पर इस गांव की सूरत बेहद चौंकाने वाली है। पटास की 70-80 फीसदी आबादी पूर्णत: पलायन हो चुकी है। तल्ला और मल्ला पटास में विभक्त पहाड़ी के इधर-उधर बसे गांव की स्थिति बेहद देयनीय है। तल्ला पटास में 14-15 घरों में से ज़्यादातर पर ताले झड़े हुए हैं। गांव में पुरुषों की संख्या दो से ज़्यादा नहीं है। किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में सारे गांव की जिम्मेदारी इन्हीं के कंधों पर है।
पोस्टकार्ड यहां की अर्थव्यवस्था का अहम हिस्सा है। लड़का शहर से मनीऑडर के जरिए घर के लिए पैसा भेजता है। कृषि की स्थिति खस्ता है। ज़्यादातर खेत बंजर हो गए हैं, क्योंकि उनमें कमाने खाने वाला कोई नहीं है।
यह तो बस एक गांव की कहानी है। ऐसे ही कितने गांव यहां पूर्णत: पलायन की भेंट चढ़ गए हैं। संसाधनविहीन होने के पश्चात भी पटास की साक्षरता दर 77 है। यह इसके निकटतम गांव निरकोट और दौला से ज़्यादा है। पटास में अगर एक माचिस की जरूरत भी आन पड़ी तो आपको चार-पांच किलोमीटर की चढ़ाई पार करके लेनी होगी। दौला में 15 परिवारों की कुल जनसंख्या 92 है। इनमें महिलाओं की संख्या 57 और पुरुषों की संख्या 35 है। साक्षरता दर 42.62 प्रतिशत है। वहीं, निरकोट की कुल 60 परिवार निवास करते हैं। यहां की कुल आबादी 264 के करीब है। साक्षरतादर 72.17 प्रतिशत है।
ऐसे में प्रश्न उठता है कि पहाड़ को किस तरह के नेतृत्व की आवश्यता है? बीजेपी और कांग्रेस की लूट-खसोट से जनता पहले ही वाकिफ हो चुकी है। मुख्यमंत्री हरीश रावत का बड़े बांधों को खुला समर्थन और उमा भारती का यह बयान कि वह बड़े बांधों के विरोध में नहीं है, दोनों राजनीतिक दलों की दूरदृष्टि और जनता को अपने हक से बेदखल करने की साजिश साफ समझ आती है। पहाड़ी की जवानी और पानी दोनों उसके काम नहीं आता, यह बात सिर्फ एक हास्यास्पद जुमले के तौर पर कही जाने लगी है। इसके पीछे का मर्म पहाड़ की जटिलताओं से गुजरा व्यक्त ही समझता है।

ललित फुलारा

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कॉफी टेबल पर नहीं रची गई है अर्बन नक्सल थ्योरी: कमलेश कमल

कमलेश कमल की पैदाइश बिहार के पूर्णिया जिले की है. उनका उपन्यास ‘ऑपरेशन बस्तर: प्रेम और जंग’ चर्चित रहा है और कई भाषाओं में अनुवादित भी हुआ है. यह नॉवेल यश पब्लिकेशंस से प्रकाशित हुआ है. हाल ही में उनकी भाषा विज्ञान पर नवीन पुस्तक ‘भाषा संशय- सोधन’ भी आई है. इस सीरीज में उनसे उनकी किताबों और रचना प्रक्रिया के बारे में बातचीत की गई है. मेरी संवेदनाओं और मनोजगत का हिस्सा है बस्तर कमलेश कमल का उपन्यास ‘ऑपरेशन बस्तर: प्रेम और जंग’ (Operation Bastar Prem Aur Jung) का कथानक नक्सलवाद पर आधारित है. उनका कहना है कि बस्तर कहीं न कहीं मेरी संवेदनाओं, भाव और मनोजगत का हिस्सा है. मैं ढ़ाई साल बस्तर के कोंडागांव (KONDAGAON BASTAR) में तैनात रहा. पूरा इलाका नक्सल प्रभावित है. नक्सलवाद को न सिर्फ मैंने समझा बल्कि बस्तर की वेदना, पूरी आबोहवा को जाना एवं अनुभूत किया है. एक लेखक को अनुभूत विषय पर ही लिखना चाहिए. लेखक का लेखन किसी ऐसे विषय पर इसलिए नहीं होना चाहिए कि वो सब्जेक्ट चर्चित है. बल्कि वह विषय उसके अनुभव और भाव जगत का हिस्सा भी होना चाहिए. नक्सल केंद्रित जितने भी उपन्यास हैं, उनमें या तो सुरक्षाब

रात का तीसरा पहर- मैं और कुंवर चंद अंधेरे गधेरे को पार करते हुए

मैं कुंवर चंद जी के साथ रात के तीसरे पहर में सुनसान घाटी से आ रहा था। यह पहर पूरी तरह से तामसिक होता है। कभी भूत लगा हो, तो याद कर लें रात्रि 12 से 3 बजे का वक्त तो नहीं! अचानक कुंवर चंद जी मुझसे बोले 'अगर ऐसा लगे कि पीछे से को¬ई आवाज दे रहा है, तो मुड़ना नहीं। रोए, तो देखना नहीं। छल पर भरोसा मत करना, सीधे बढ़ना.. मन डरे, कुछ अहसास हो, तो हनुमान चालिसा स्मरण करो। मैं साथ हूं। आसपास बस घाटियां थीं। झाड़ झंखाड़। गधेरे। ऊपर जंगल और नीचे नदी जिसकी आवाज भी थम चुकी थी। अंधेरा घना। मैं आगे था और कुंवर चंद जी मेरे पीछे हाथ में मसाल लिए चल रहे थे। अचानक बच्चा रोया और छण-छण शुरू हो गई। मैंने पीछे देखना चाहा, तो उन्होंने गर्दन आगे करते हुए 'बस आगे देखो। चलते रहो। छल रहा है। भ्रमित मत होना। कुछ भी दिखे यकीन मत करना। जो दिख रहा है, वो है नहीं और जो है, वह अपनी माया रच रहा है।' बोला ही था कि नीचे खेतों की तरफ ऐसा लगा दो भैंस निकली हैं। रोने की आवाज और तेज हो गई। पीछे मुड़कर मैं कुंवर चंद जी को फिर बताना चाह रहा था कि क्या हो रहा है। उन्होंने मेरी गर्दन आगे करते हुए  जोर से कहा 'भ्रमि

महिला दोस्त के सामने अश्लीलों की तरह पेश आए, बिग बाजार स्टोर में उड़ाते रहे हमारे सम्मान की धज्जियां

मंगलवार शाम जीआईपी मॉल (नोएडा सेक्टर-18) के 'बिग बाजार' स्टोर में, मेरे व मेरी फ्रेंड के साथ बदसलूकी हुई। कपड़े के 'प्राइस टैग' के संबंध में। दरअसल जो प्राइस टैग लगा था कैश काउंटर पर उससे ज्यादा कीमत मांगी जा रही  थी जिसपर मैं सवाल कर रहा था। मैनेजर मुझे दूसरे रूम में ले गया जहां  करीब 10-12 लोगों ने ज़लील किया। मेरे साथ मेरी महिला मित्र भी मौजूद  थी। बावजूद वो अश्लील फब्तियां कसते रहे। अपमानित किए और  धमकाया। लगातार दबाव बनाते रहे- हम यह कबूल कर लें 'प्राइस टैग' हमने बदला है। उन सभी का व्यवहार गुंडों जैसा था। हमारी छवि की धज्जियां उड़ाते रहे। वो हंसें जा रहे थे। एक के बाद एक आता और हमें चोर ठहराते हुए-फब्तियां कसता। उंगली दिखाता और घर नहीं जाने देने की धमकी देता। हमने वीडियो फुटेज देखने की मांग की तो हमें गाली दी गई और बोला गया- 'तेरा बाप देखेगा पांच घटें बैठकर वीडियो फुटेज।' वो लोग इतने अंसवेदनशील थे कि मेरी महिला मित्र का भी लिहाज नहीं किया। यह वाकया ऐसे रेपूटेटिड स्टोर में किया गया जिसे सरकार ने करेंसी पेमेंट जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के लिए चुना ह